राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम

जन्म से 19 वर्ष की आयु तक के सभी बच्चो के स्वास्थ्य संरक्षण हेतु राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम पूरे प्रदेश में संचालित किया जा रहा है। कार्यक्रम के अन्तर्गत बच्चो में 4 क्.ठपतजी क्ममिबजेए क्मपिबपमदबलए क्पेमंेमे ंदक क्मअवसचउमदज क्मसंले समंकपदह जव क्पेंइपसपजल के दृष्टिगत 38 अवस्थाओं हेतु स्वास्थ्य परीक्षण उपचार एंव संदर्भन सुनिश्चित किया जाता है। कार्यक्रम के अनुसार प्रत्येक ब्लाॅक में दो मेडिकल टीम तैनात की गई है। जो आगॅनबाडी केन्द्रो पर (0 से 6 वर्ष तक के बच्चे तथा स्कुलों में कक्षा 1 से 12) तक के बच्चो का स्वास्थ्य परीक्षण कर रही है। इन टीमो द्वारा बच्चो की लम्बाई, वजन की जांच, नजर की जांच एंव स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता है तथा व्यक्तिगत स्वच्छता एवं पोषण सम्बन्धी परार्मश भी दिया जाता है। प्रत्येक बच्चो को टीम के द्वारा अपने सामने पेट के कीडो की छमाई गोली खिलाई जाती है तथा खिलाने के लिए साप्ताहिक आयरन की गोली शिक्षको को उपलब्ध करायी जाती है।
कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रसव इकाईयों पर जन्म लेने वाले बच्चे तथा ग्रामीण क्षेत्रो में 6 सप्ताह के आयु के छोटे बच्चो में जन्मजात दोष एवं बीमारियों का चिन्हिकरण आशा/ए0एन0एम0 के माध्यम से करके उपचार हेतु संदर्भन किया जाता है।
इस कार्यक्रम के अन्तर्गत मेडिकल टीम द्वारा प्रत्येक स्कूलों का स्वास्थ्य परीक्षण वर्ष में एक बार तथा आगॅनबाडी केन्द्रो का वर्ष में दो बार किया जा रहा है।
RBSK Hapur
RBSK Dhaulana
RBSK Garh
RBSK Simbhaoli